Winter Season Alert: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड (Cold) का कहर शुरू हो गया है. तापमान में गिरावट लगातार जारी है. वहीं, कश्मीर में आज से चिल्लई कलां (Chillai Kalan) शुरू हो रहा है. यह 40 दिन का पीरियड होता है, जिसमें किटकिटाने वाली ठंड पड़ती है. कश्मीर में ठंड और बर्फबारी (Kashmir Snowfall) का असर मैदानी इलाकों तक दिख रहा है. इसी वजह से राजस्थान के फतेहपुर में पारा 1.3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. वहीं, दिल्ली वाले एयर पॉल्यूशन और सर्दी की दोहरी मार झेल रहे हैं. स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी कम हुई है. वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु में इसके उलट भारी बारिश हो रही है. यहां नदियों का जलस्तर इतना बढ़ा है कि बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. भारी बारिश के चलते स्कूल-कॉलेजों को बंद करना पड़ा है.

मैदानी इलाकों में कोहरे का सितम

रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. सावधान रहें, बिजली गिरने की संभावना है. वहीं, तमिलनाडु और केरल में 1 या 2 जगहों पर हल्की बारिश संभव है. इसके अलावा गंगा के मैदानी इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छा सकता है. बिहार, ओडिशा, मेघालय और त्रिपुरा में मीडियम से हल्का कोहरा रह सकता है.

छत्तीसगढ़ में भी ठिठुरा रही सर्दी

छत्तीसगढ़ में उत्तर से ठंडी और शुष्क हवाएं आ रही हैं. और इसकी वजह से तापमान में गिरावट हो रही है. पूर्वानुमान है कि उत्तरी छत्तीसगढ़ में ठंड और बढ़ेगी. ठंड और शुष्क हवा की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. हालांकि, अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में रात में पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास था.

तमिलनाडु में बाढ़ का कहर

वहीं, तमिलनाडु में बाढ़ का कहर जारी है. 4 जिलों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है. अब तक यहां 10 लोगों की मौत हो चुकी है. तमिलनाडु में बाढ़ के सबसे खतरनाक हालात थूथुकुडी जिले में हैं. यहां पानी में घर, सड़क, पेड़ और गाड़ी सबकुछ डूबा हुआ है. यहां 17 और 18 दिसंबर को ऐसी बारिश हो गई कि अब तक कुछ इलाके उससे उबर नहीं पाए हैं.