लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव की कैबिनेट का आज सोमवार को विस्तार कर दिया गया है. यादव सरकार में 28 विधायकों के मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद पटेल और राकेश सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है और इन्होंने सबसे पहले शपथ ग्रहण किया. शपथ लेने वाले 28 मंत्रियों में से 18 को कैबिनेट मंत्री बनाया गया जबकि 6 को स्वतंत्र प्रभार और 4 को राज्य मंत्री बनाया गया है.

प्रदेश की सियासत के इन 3 बड़े नेताओं के अलावा विश्वास सारंग, प्रद्युमन सिंह तोमर, विजय शाह, संपतिया उईके ने भी मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले ली है. इनके अलावा कुंवर विजय शाह, तुलसी राम सिलावट और निर्मला भूरिया ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली.

13 दिसंबर को मोहन यादव के मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए जाने के 12 दिन बाद अब जाकर कैबिनेट का विस्तार किया जा रहा है. कैबिनेट विस्तार के लिए नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को काफी मशक्कत करनी पड़ी है. शपथ लेने के बाद अब तक मुख्यमंत्री मोहन 3 बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं. अब जाकर कैबिनेट का विस्तार कराया जा रहा है.

इससे पहले सीएम मोहन यादव ने कल रविवार को कहा कि नए कैबिनेट का विस्तार सोमवार को किया जाएगा. उन्होंने कल नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मुलाकात के बाद कहा, “नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह कल (सोमवार) अपराह्न साढ़े तीन बजे होगा.” हालांकि तब उन्होंने कैबिनेट के नए सदस्यों की संख्या के बारे में बताने से मना कर दिया.

मोहन यादव की अगुवाई वाले एमपी कैबिनेट में दो उपमुख्यमंत्री (राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा) हैं. प्रदेश में कैबिनेट के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 तक हो सकती है. यादव के साथ-साथ शुक्ला और देवड़ा ने 13 दिसंबर को शपथ ली थी.