उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन नए साल पर 22 जनवरी को होना है. भारत के साथ-साथ विदेश में भी राम भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच अब विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान करने का अनुरोध किया है.

मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल को लिखी चिट्ठी में विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि पूरे देश में रामभक्त इस पल का आनंद लेना चाहते हैं, इसलिए 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन पर सार्वजनिक अवकाश होना चाहिए.

करोड़ों रामभक्त लेना चाहते हैं आनंद

वीएचपी ने अपने पत्र में लिखा है,’अयोध्या जी में 22 जनवरी 2024 को श्रीराम जन्मभूमि पर नवीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है. सम्पूर्ण भारत के लोग और देश-विदेश से करोड़ों रामभक्त इस दिन के साक्षी हो रहे हैं. सभी रामभक्त इस ऐतिहासिक क्षण का आनंद लेना चाहते हैं.’

विशेष दिन हो सार्वजनिक अवकाश

हिंदू संगठन में अपनी चिट्ठी में आगे लिखा है,’अयोध्या जी से प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा. यह विशेष दिन है, इस विशेष दिन पर एक दिन अवकाश होना चाहिए, जिससे दिल्ली के सभी रामभक्त इस पल का आनंद ले सकें. इसलिए आपसे प्रार्थना है कि 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए.’

“Ram Mandir के लोकार्पण के दिन हो सार्वजनिक अवकाश” VHP की Kejriwal-LG को चिट्ठी | Ayodhya #Update
#RamMandir #Ayodhya #VHP #UPNews

PM होंगे कार्यक्रम के मुख्य यजमान

बता दें कि 22 जनवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान के रूप में शामिल होने वाले हैं. ऐसे में सारी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है. योजना के मुताबिक उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को भगवान राम के दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी. मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी, सर संघचालक मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल और सभी ट्रस्टी राम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा कई अन्य गणमान्य भी राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे.