अब से कुछ ही दिन बाद गाजा युद्ध के तीन महीने पूरे हो जाएंगे. सात अक्टूबर 2023 को शुरू हुआ यह युद्ध आगे और कब तक चलेगा, यह कहना मुश्किल है. इजराइल इस में युद्ध लगातार बना हुआ है. गाजा पर लगातार बमबारी कर रहा है. वहीं, अब नए साल (2024) में इजराइल ने नए सिरे जंग लड़ने का प्लान बनाया है. इसके तहत इजराइल ने गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला लिया है. इजराइल का कहना है कि वह गाजा में पूरे साल जंग लड़ेगा. ऐसे में सवाल उठता है कि अपने सैनिकों को वापस बुलाने के बाद इजराइल जंग कैसे पूरे साल जंग लड़ेगा?

अगर शुरु से शुरुआत करें तो सात अक्टूबर को जब हमास ने इजराइल पर हमला किया था तब किसी को नहीं पता था कि यह जंग इतने दिनों तक चलेगा. हमास ने इजराइल पर 5000 से अधिक हवाई हमले किए. हमास के हमले के जवाब में इजराइल ने भी हमास पर ताबड़तोड़ स्ट्राइक किए. गाजा में भीषण बमबारी की. हमास के ठिकानों को पूरी तरह तहस नहस कर दिया. जंग के शुरू होने के बाद से इजराइल ने गाजा में हमास के करीब 8000 से अधिक लड़ाकों को मार गिराया गया है. हमास से बदला लेने के लिए इजराइल ने पहले हवाई हमले किए फिर गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन चलाया. इस दौरान इजराइली सैनिकों ने हमास के ठिकानों को घुस-घुसकर तबाह कर दिया.

2024 में भी जारी रहेगी जंग

इजराइली सेना का कहना है 2024 में भी गाजा में जंग जारी रहेगी. ऐसे में अलग-अलग के डिवीजन के सैनिकों को अलग-अलग जोन में मोर्चे संभालने को कहा गया है. बता दें कि इजराइली हमले में गाजा में अब तक 22000 से लोगों की मौत हो चुकी है. इजराइली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने रविवार को कहा कि सेना इस साल भी अपनी लड़ाई जारी रखेगी. लंबे युद्ध के लिहाज से हम अपनी सैनिकों को एडजस्ट कर रहे हैं. हम अपने मिशन को पूरा करने के लिए अलग तरह से प्लानिंग कर रहे हैं. युद्ध में बने रहने के लिए हम अपने कमांडरों और सैनिकों को लगातार ट्रेन कर रहे हैं.

गाजा से हजारों सैनिकों की हुई वापसी

हगारी ने आगे कहा कि फाइव ब्रिगेड के हजारों सैनिकों की गाजा से वापसी हो रही है. युद्ध में वे अपने एक्सपीरियंस के बाद ट्रेनिंग पर लौट रहे हैं और इसके खत्म होने के बाद वो फिर से सेना के कमांडर लाइन में शामिल हो जाएंगे. वहीं, कुछ सैनिक इस हफ्ते अपने परिवार के पास लौट आएंगे. हगारी ने कहा कि हमारे सैनिकों ने हमास के नुखबा बल के कुछ सदस्यों को मार डाला. वहीं कुछ ने रविवार को खान यूनिस में आत्मसमर्पण कर दिया. इनमें से कुछ ने 7 अक्टूबर के हमले में शामिल था. बता दें कि सात अक्टूबर के हमले में इजराइल में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावा हमास के लड़ाकों ने 240 इजराइलियों को बंधक बना लिया था. इसके बाद से जंग लगातार जारी है.