पौराणिक कहानियों ने टीवी इंडस्ट्री को दर्शकों के प्यार के साथ खूब टीआरपी दी है. आज भी दर्शक लगभग 3 दशक पहले ऑन एयर हुई रामानंद सागर की रामायण और बीआर चोपड़ा की महाभारत को टीवी पर देखना पसंद करते हैं. साल 2024 पूरे भारतवर्ष के लिए बेहद खास है, क्योंकि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या के ‘राम मंदिर’ में भगवान रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. इसके बाद वो राम मंदिर सभी के लिए खुल जाएगा, जिसके लिए हमारे देशवासियों ने कई सालों तक इंतजार किया है. इस खास मौके पर न सिर्फ पूरा देश दिवाली मनाने वाला है बल्कि ये पूरा साल टीवी, ओटीटी और थिएटर में भी हमें रामयण से जुड़ा कंटेंट देखने को मिलने वाला है.

साल 2024 की शुरुआत सोनी टीवी ने ‘श्रीमद रामायण’ के साथ की है. जी हां, पौराणिक कहानियां सुनाने के लिए मशहूर निर्देशक सिद्धार्थ कुमार तिवारी, प्राची बंसल, निकितिन धीर और निर्भय वाधवा के साथ मिलकर फिर एक बार रामायण की कहानी सुनाने जा रहे हैं. जल्द ही कलर्स टीवी के सीरियल ‘शिवशक्ति’ में भी रामायण का अध्याय देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें

प्रभास के बाद रणबीर कपूर बनेंगे भगवान राम

प्रभास और ओम राउत की ‘आदिपुरुष’ भले ही दर्शकों का दिल जीतने में असफल रही हो, लेकिन अब भी फिल्म इंडस्ट्री रामायण से जुड़ी कहानियां बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए उत्सुक है. Ranveer Kapoor और यश के साथ मिलकर मशहूर निर्देशक नितेश तिवारी फिल्म ‘रामायण’ बना रहे हैं. इस रामायण में रणबीर भगवान राम की और यश रावण की भूमिका में नजर आने वाले हैं. सिर्फ नितेश तिवारी ही नहीं निर्देशक प्रशांत वर्मा ने भी उनकी आने वाली फिल्म ‘हनुमान’ का पैन इंडिया ट्रेलर रिलीज कर दिया है.

ओटीटी पर भी देखने को मिलेंगी पौराणिक कहानियां

टीवी और फिल्मों की तरह ओटीटी प्लेटफार्म ने भी रामायण की कहानी बताने के लिए कमर कस ली है. जल्द ही डिज्नी हॉटस्टार पर शरद केलकर की आवाज में हम ‘द लीजेंड ऑफ हनुमान’ का तीसरा अध्याय देखने वाले हैं. सूत्रों की मानें तो इस सीरीज के अलावा एमएक्स प्लेयर, प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी प्लेटफार्म भगवान राम से जुड़े कई पुराने शोज एक बार फिर रि-रिलीज करने की योजना बना रहे हैं.