12 जनवरी तक राजकीय यात्रा पर रहेंगे मुइज्जू

भारत से बिवाद के बाद अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू आज चीन की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान शी चीनफिंग और मुइज्जू देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. दोनों नेता कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी करेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि राष्ट्रपति जिनपिंग आज से 12 जनवरी तक राजकीय यात्रा पर आ रहे मुइज्जू के स्वागत में भोज देंगे. दोनों राष्ट्राध्यक्ष बातचीत करेंगे और सहयोग दस्तावेजों के हस्ताक्षर समारोह में भाग लेंगे.

आज पहुंचेंगे चीन के शहर बीजिंग

दरअसल मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू आज चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर बीजिंग पहुंच रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह पहली है कि मालदीव में लोकतांत्रिक तरीके से चयनित कोई राष्ट्रपति सत्ता में आने के बाद भारत की यात्रा पर न आया हो.

मुइज्जू की यात्रा पर क्वाड की नजर

ऐसे में चीन के पुराने समर्थक रहे राष्ट्रपति मुइज्जू इस यात्रा के दौरान चीन के साथ किन समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे इस पर भारत के साथ-साथ क्वाड संगठन की नजर भी होगी. बता दें कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामक गतिविधियों की निगरानी और नियंत्रण के लिए तैयारी करना अमेरिका, भारत, जापान और आस्ट्रेलिया के संगठन क्वाड का एक प्रमुख दायित्व है और इस दायित्व को पूरा करने में मालदीव की भूमिका महत्वपूर्ण होने वाली है.

पीएम मोदी और भारत के खिलाफ टिप्पणी

वहीं हाल ही में लक्षद्वीप दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की थीं और वहां के पर्यटन को बढ़ावा देने की मांग की थी. इसके बाद रविवार को मालदीव के कुछ नेताओं ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और भारत के खिलाफ टिप्पणी की. हालांकि मालदीव सरकार ने इन बयानों से किनारा कर लिया. इसके बाद मालदीव सरकार ने पीएम मोदी पर टिप्पणी करने वाले मंत्रियों को सस्पेंड भी कर दिया. बॉलीवुड के भी कई बड़े सितारों ने इसकी आलोचना की. वहीं मालदीव के पूर्व उप राष्ट्रपति अहमद अदीब ने कहा कि पीएम मोदी ग्लोबल लीडर हैं और मालदीव को उनकी जरूरत है.