उज्जैन से अयोध्या भेजे जाएंगे 5 लाख लड्डू

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तारीख (22 जनवरी) बेहद नजदीक आ चुकी है. मंदिर के उद्घाटन को लेकर भारत के साथ-साथ दूसरे देशों से भी चीजें भेजी जा रही हैं. इस बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐलान किया है कि महाकाल की नगरी उज्जैन से 5 लाख लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे. इन्हें प्रसाद के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. सीएम मोहन यादव ने कहा,’आज जो राम मंदिर बन रहा है, वह 17 साल पुराना भगवान राम और अयोध्या का प्रसंग है. हम तो सौभाग्यशाली हैं जो उस दृश्य को देखेंगे, जिसमें अयोध्या बुला रही है और भक्त जा रहे हैं.’ मोहन यादव से पूछा गया कि क्या वह भी 22 तारीख को अयोध्या जाने वाले हैं. इस पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अलग-अलग राज्यों को उद्घाटन के बाद की तारीखें दी हैं. उनके साथ ही हम जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि दो हजार साल पहले सम्राट विक्रमादित्य ने अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनवाया था, उस मंदिर को 500 साल पहले बाबर ने तोड़ दिया था. उन्होंने कहा,’जब दोबारा मंदिर निर्माण हो रहा है तो मध्य प्रदेश कैसे पीछे रह सकता है. इसलिए पूरे अवसर को अविस्मरणीय बनाने के लिए बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से 5 लाख लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे.

नेपाल और श्रीलंका से भक्तों ने भेजा ये सामान

नेपाल के जनकपुर में मां सीता की जन्मभूमि से भगवान राम के लिए 3 हजार से ज्यादा उपहार अयोध्या पहुंचे हैं. चांदी के खड़ाऊं, आभूषण और कपड़ों सहित तमाम उपहारों को इस सप्ताह जनकपुर धाम रामजानकी मंदिर से लगभग 30 वाहनों के काफिले में अयोध्या लाया गया. वही, श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल भी अशोक वाटिका से एक विशेष उपहार के साथ अयोध्या आया. इस प्रतिनिधिमंडल ने महाकाव्य रामायण में वर्णित अशोक वाटिका की एक चट्टान भेंट की है.