मध्य प्रदेश में दिखा ठंड का असर

प्रदेश में जोरो की ठण्ड पड़ रही है, वही मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत पूरे देशभर में ठंड का कहर जारी है. इधर, दोनों राज्यों में ठिठुरन भी लगातार बढ़ रही है. घने कोहरे की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. वहीं आने वाले दिनों में कई जिलों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से शीतलहर चलने की संभावना है. मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इस ठंड के सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है जब तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है. इधर, शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत आधे प्रदेश में कोहरा छाए रहा. गुरुवार को प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में कोहरा छाया रहा.

कब तक रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश में घना कोहरा छा रहा है. गुरुवार को भी कई जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा. अभी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अफगान-ईरान के आसपास है. इस वजह से विंड पैटर्न बदल गया है. राजस्थान के आसपास प्रति चक्रवात की एक्टिविटी है. इन वजहों से अगले 3 से 4 दिन तक कोहरा रहेगा. इसके बाद रात के टेम्प्रेचर में कुछ गिरावट हो सकती है, लेकिन 16 जनवरी से एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने का अनुमान है. इससे रात के तापमान ज्यादा नहीं लुढ़केंगे.

जानिए केसा रहा मौसम का हालToday Weather Update: ठंड से कांप रहा Madhya Pradesh-Chhattisgarh, 5 डिग्री पर पहुंचा पारा!

उज्जैन जिले में शुक्रवार को हल्के से मध्यम कोहरा छाया है. इसके अलावा राजधानी भोपाल, सतना, सागर और चंबल संभाग के साथ इंदौर, जबलपुर, रतलाम, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में मध्यम से घना कोहरा है. यहां विजिबिलिटी 50 से 500 मीटर तक रहने का अनुमान है. गुरुवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान शिवपुरी में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दतिया में 4.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, अशोकनगर में 6.02 डिग्री सेल्सियस और छतरपुर में 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.