ठंडी ने लोगों को कर दिया परेशान

पूरे उत्तर भारत को इन दिनों शीतलहर ने जकड़ा हुआ है. मौसम विभाग (IMD) के नए अनुमान के बाद तो लोगों के लिए मुसीबत और बढ़ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि सर्दी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. शीतलहर और कोहरे की चादर में इन दिनों पूरा उत्तर भारत घिरा हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन उत्तर भारत में और तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और शीतलहर का असर रहेगा.

कब मिलेगी कड़ाके की ठण्ड से राहत?

रिपोर्ट के अनुसार, 13 से 16 जनवरी के बीच पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ इलाकों में सुबह के वक्त घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है. 13 से 16 जनवरी के बीच सुबह पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, नॉर्थ मध्य प्रदेश, असम, मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में कोहरा छाने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे के हालात जारी रह सकते हैं. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रह सकती है. अगले 24 से 48 घंटे में वेस्टर्न हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ठंड का प्रचंड कहर दिखाई दिया.

गंगोत्री घाटी में कड़ाके ठंड से जीना दूभर हो गया है. दिसंबर से अब तक बारिश-बर्फबारी न होने से हालात ये हैं कि इन इलाकों में हर दिन तापमान गिरता जा रहा है. हाल यह है कि भीषण ठंड के कारण डबराणी से लेकर गंगोत्री तक कई झरने और नाले पाले से जम चुके हैं. वहीं, बिहार में बढ़ती ठंड को लेकर अलग-अलग जिलों के स्कूलों को बंद किया जा रहा है. मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार ने भी कक्षा 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. इसके अलावा चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की जा रही है.