इस वक्त पूरा भारत रामलला के स्वागत में लगा हुआ है, हर जगह लोग अपने अपने तरीके से प्राण प्रतिष्ठा को और खास बनाने में लगे हुए है, अयोध्या में अगले हफ्ते रामलला की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है, इसे लेकर पूरा देश राममय हो गया है और कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं इसी बीच मध्य प्रदेश के इंदौर में 22 जनवरी को मीट की दुकानें बंद रहेंगी। इंदौर नगर निगम ने मांस की दुकानें बंद रखने का फैसला किया है इससे पहले एमपी की मोहन यादव सरकार ने 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया था।

इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, ‘इंदौर नगर निगम ने 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ दिवस के मौके पर शहर में मांस की दुकानें बंद रखने का फैसला किया है इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं’ मध्य प्रदेश सरकार पहले ही 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ घोषित कर चुकी है यानी इस दिन राज्य में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

मध्य प्रदेश के अलावा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों ने पहले ही प्राण प्रतिष्ठा के खास मौके पर 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ घोषित किया हुआ है, इसी बीच, गोवा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने 22 जनवरी को सभी स्कूलों और कार्यालयों में छुट्टी की भी घोषणा की है मंगलवार को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान भी शुरू हो गया।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर 23 जनवरी से आम जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा उन्होंने कहा, ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्रियों सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल होंगी, परंपरा के अनुसार, 1,000 टोकरियों में नेपाल के जनकपुर और मिथिला क्षेत्रों से उपहार आए हैं। 20 और 21 जनवरी को जनता के लिए दर्शन बंद रहेंगे।’