सीबीआई और ईडी इन दिनों काफी चर्चे में हैं ये लगातार किसी न किसी नेता या उनके साथियों पर निशाना साध रहे हैं, लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के बाद अब उनके क़रीबियों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. लालू यादव के बेहद करीबी संदेश विधायक किरण देवी के घर CBI की टीम पहुंची है. बालू के काले कमाई से जुड़े मामले में पूछताछ करने का नोटिस लेकर सीबीआई की एक पांच सदस्यीय टीम दिल्ली से बिहार के आरा पहुंची है.

आरा ही में संदेश विधानसभा क्षेत्र है. यहीं से किरण देवी विधायक हैं. कहा जा रहा है कि सीबीआई पूर्व विधायक अरुण यादव से पूछताछ करने पहुँची है. जानकारी के मुताबिक अरुण यादव घर पार मौजूद नहीं मिले. ऐसे में अरुण की पत्नी और संदेश विधायक किरण देवी को CBI की टीम ने नोटिस की कॉपी सौंपा दिया.

अभी कल, शुक्रवार ही को ईडी ने राजद के मुखिया लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को जमीन के बदले में नौकरी घोटाले में समन जारी किया है. ईडी ने लालू यादव और उनके बेटे को पटना के ईडी दफ्तर बुलाया है. 29 जनवरी को ईडी ने लालू यादव को जबकि 30 जनवरी को तेजस्वी यादव को ईडी ने बुलाया है. पिछली बार जब ईडी ने पिता और पुत्र को इसी मामले में समन भेजा था तो दोनों लोग नहीं पहुंचे थे.

क्या है पूरा मामला

आरोप है कि लैंड फॉर जॉब घोटाला यूपीए सरकार के दौरान हुआ. ये वही समय है जब लालू यादव केंद्र में रेलवे मंत्री थे और भारतीय राजनीति में उनका दबबा था. 2009 में ये मामला संज्ञान में आया. आखिरकार लालू यादव को रेल मंत्रालय छोड़ना पड़ा. इस कथित घोटाले के जांच का आदेश तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी ने दिया था. इस मामले की जांच सितंबर 2021 में नए सिरे से शुरू हुई. सीबीआई ने एक एफआईआर दर्ज किया जिसमें लालू प्रसाद यादव के अलावा उनकी पत्नी और बेटियों का जिक्र था. अब यह केस सीबीआई के हवाले है. वह समन जारी कर इस मामले में कार्रवाई कर रही है.