अयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या पहुंचेंगे. पीएम मोदी रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान हैं. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई क्रिकेटरों, बिजनेसमैन, संतों, मशहूर बॉलीवुड हस्तियों और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. इसके साथ ही देश के सभी मंदिरों में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का कहना है कि अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार सुबह 10 बजे भव्य मंगल ध्वनि के साथ शुरू होगा. देश के विभिन्न राज्यों से आए 50 से अधिक मनमोहक वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक मनमोहक धुनें बजाएंगे.

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का दुर्लभ संयोग

22 जनवरी, सोमवार को पौष मास के शुक्ल पक्ष की कूर्म द्वादशी तिथि है. कूर्म द्वादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. विष्णु पुराण में कहा गया है कि इसी तिथि कूर्म द्वादशी के दिन भगवान विष्णु ने कूर्म यानी कछुए का रूप धारण किया था और समुद्र मंथन में सहायता की थी. कछुए का रूप स्थिरता का प्रतीक है. कूर्म द्वादशी के दिन राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करना बहुत शुभ माना जाता है. इसकी प्रसिद्धि युगों-युगों तक बनी रहेगी. इसी तरह रामलला की स्थापना मृगशिरा या मृगशीर्ष नक्षत्र में की जा रही है. इस शुभ घड़ी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.