अयोध्या में व्यापारी हुए मालामाल

रामनगरी अयोध्या में बने भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम का काज पूरा हो गया. इस राम काज ने सर्दी में मंद पड़े कारोबार को नई ऊंचाई दी है. कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयागराज में राम उत्सव के 11 दिनों में राम काज से 52 करोड़ का रुपये का कारोबार हुआ है. ई कॉमर्स के बिजनेस के बढ़े दबाव से मंदी झेल रहे खुदरा व्यापारियों को भी इससे नई संजीवनी मिली है. व्यपारियों का मानना है कि राम नवमी तक इसी तरह का कारोबार रहने की उम्मीद है.

अयोध्या में 22 जनवरी को सम्पन्न हुए रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से करोड़ो सनातनियों का संकल्प और मनोरथ पूर्ण हुआ है. पांच सदियों बाद पूरे हुए राम काज के इस मनोरथ ने लाखों हाथों को रोजगार और हजारों कारोबारियों को संजीवनी मिली है. मठ, मंदिरों और देवालयों में विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा अपने -अपने घरों और देवालयों में राम ज्योति जलाने के साथ-साथ दीवाली मनाई गई.

Join DV News Live on Telegram

11 दिनों में 152 करोड़ का कारोबार

पीएम के आह्वान के बाद रामभक्तों ने उत्साह से घर-घर दिए जलाए. जमकर मिठाई बांटी और बाजारों में रौनक बनी रही. इससे लाखों हाथ को रोजगार और हजारों कारोबारियों को संजीवनी मिली है. कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने इस आयोजन से जुड़े आंकड़े जारी किए गए हैं. कैट के उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष महेंद्र गोयल के मुताबिक, राम उत्सव के 11 दिनों के इस समारोह में प्रयागराज में 152 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है.