बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का महागठबंधन से अलग होने और एनडीए में शामिल होने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि यह सब ‘पूर्व नियोजित’ था. उन्होंने जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार पर इंडिया गठबंधन के दलों को अंधेरे में रखने का आरोप लगाया. कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि जेडीयू और बीजेपी ने मिलकर इंडिया गुट को तोड़ने की ‘योजना बनाई’ थी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस तरह के फैसले जल्दबाजी में नहीं लिए जा सकते. इससे पता चलता है कि यह सब पूर्व नियोजित था. इंडिया गठबंधन को तोड़ने के लिए बीजेपी-जेडीयू ने यह सब योजना बनाई. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने हमें और लालू यादव को अंधेरे में रखा.

इंडिया गुट के लिए बड़ा झटका

दरअसल जेडीयू नेता नीतीश कुमार का लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ अपना गठबंधन खत्म करने का कदम लोकसभा चुनावों में दुर्जेय बीजेपी से मुकाबला करने से कुछ महीने पहले इंडिया गुट के लिए एक बड़ा झटका है.

विपक्ष को एकजुट करने की पहल

2022 में बीजेपी से अलग होने के बाद, नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ दल का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए सभी विपक्षी ताकतों को एकजुट करने की पहल की थी. नीतीश कुमार ने इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथ फिर से पाला बदलते हुए रविवार को पटना में नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. यह दो साल में दूसरी बार था कि नीतीश कुमार ने नौवीं बार मुख्यमंत्री बनने से पहले, एक दशक से कुछ अधिक समय में अपनी पांचवीं पारी छोड़ी थी.