जापान ने लिया बड़ा फैसला

इजराइल-हमास के बीच की जंग अब एक दिलचस्प मोड़ पर आ गई है. जंग के बीच अमेरिका सहित 6 देशों ने संयुक्त राष्ट्र संघ की एक एजेंसी UNRW की फंडिंग बंद कर दी है. इजरायल ने यूएनआरडब्ल्यूए नाम की संस्था के 12 कर्मचारियों पर हमास के आतंकियों के साथ मिलकर 7 अक्टूबर के हमले में शामिल होने के आरोप लगाए थे. अब जापान ने भी यूएनआरडब्ल्यूए की फंडिंग बंद करने का फैसला लिया है.

जापान ने फिलिस्तीन को बड़ा झटका दिया है. इजराइल और हमास के बीच में जंग में कई लोगों की जान हर दिन जा रही है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए शर्णाथियों के लिए यूएनआरडब्ल्यूए को कई देश फंडिंग दे रहे थे. लेकिन इजरायल ने यूएनआरडब्ल्यूए नाम की संस्था के 12 कर्मचारियों पर हमास के आतंकियों के साथ मिलकर 7 अक्टूबर के हमले में शामिल होने के आरोप लगाए थे. जिसके बाद अबतक अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड, स्वीटजरलैंड, फिनलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और इटली ने UNRWA को फंड नहीं देने का ऐलान किया है.

Join DV News Live on Telegram

जापान ने क्या कहा

इस मुद्दे पर जापान ने कहा कि वह इजरायल के आरोपों के बाद फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की फंडिंग को निलंबित करने में अन्य देशों के साथ शामिल हो रहा है. बता दें, एजेंसी ने इजरायल के आरोपों पर कई कर्मचारियों को निकाल दिया है और दावों की गहन जांच का वादा किया है. जबकि इजराइल ने युद्ध के बाद गाजा में एजेंसी के काम को रोकने की पहल की थी. जापान के अधिकारियों का कहना है कि वह पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए आतंकी हमले में यूएनआरडब्ल्यूए स्टाफ सदस्यों की कथित संलिप्तता को लेकर बेहद चिंतित है.