दिल्ली में आज कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. शीतलहर ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. इस बीच, मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जानकारी के मुताबिक, अगले 2 दिन उत्तर भारत में तमाम जगहों पर आज कोहरा छा सकता है. हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी के कुछ जिलों में सुबह और रात के वक्त घने से बहुत घना कोहरा होने की संभावना है.

जानते हैं कैसा है आज का मौसम

दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण का सितम भी जारी है. उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे की वजह से रेल और एयर ट्रैफिक प्रभावित हुआ है. दिल्ली में ठंड के साथ आज फिर से AQI के आंकड़ों में बढ़त दर्ज हुई है. दिल्ली का आज ओवरऑल AQI 381 है. दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर AQI बहुत खराब श्रेणी में है. वहीं, कई जगह AQI गंभीर श्रेणी में भी रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों का इंतजार खत्म हो गया है. अब यहां के कई स्पॉट पर बर्फबारी शुरू हो गई है. कश्मीर घाटी में गुलमर्ग, गुरेज, बंगस घाटी, जोजिला पास और बांदीपोरा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है. जोजिला पास पर हुई बर्फबारी के चलते श्रीनगर हाईवे बंद हो गया है. कारगिल को श्रीनगर से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण मार्ग जोजिला दर्रे के जरिए वाहनों की आवाजाही अस्थायी रूप से रोक दी गई है.

Join DV News Live on Telegram

गौरतलब है कि कश्मीर में फिलहाल 40 दिनों की भीषण सर्दी वाली अवधि ‘चिल्लई-कलां’ जारी है. इन दिनों क्षेत्र में शीत लहर का प्रकोप रहता है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है. ‘चिल्लई-कलां’ का दौर 31 जनवरी को खत्म होगा. कश्मीर के अधिकतर जिलों में रात का पारा शून्य डिग्री से नीचे चल रहा है, लेकिन जम्मू में दो दिन से धूप खिलने से दिन का पारा सामान्य से 2.0 डिग्री चढ़कर 22.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर के कुछ हिस्सों में 3 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 30 जनवरी से तीन फरवरी तक भारी बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है.