देश का यूनियन बजट अब बस पेश होने को है. 31 जनवरी यानी बुधवार से संसद का बजट सत्र शुरू होगा. जानकारी के मुताबिक सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. दोनों सदनों की ये संयुक्त बैठक नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में होगी.

बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 10.55 बजे संसद भवन में पहुंचेंगी. राष्ट्रपति की अगवानी करते हुए राज्यसभा के सभापति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष और संसदीय कार्य मंत्री संसद भवन के लोकसभा कक्ष में 11 बजे लेकर आएंगे. यहां राष्ट्रपति दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेगी.

लोकसभा और राज्यसभा की बैठक

नई संसद में राष्ट्रपति का ये पहला अभिभाषण होगा. अभिभाषण के बाद राष्ट्रपति को पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला विदा करेंगे. वहीं राष्ट्रपति के अभिभाषण के समापन के आधे घंटे बाद लोकसभा और राज्यसभा की बैठक होगी. जहां राष्ट्रपति के अभिभाषण की कॉपी और आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखा जाएगा.

Join DV News Live on Telegram

1 फरवरी को पेश होगा बजट

अगले दिन गुरुवार यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम केंद्रीय बजट (2024-2025) लोकसभा में पेश करेंगी. 31 जनवरी और 1 फरवरी को कोई ‘शून्य काल’ नहीं होगा. हालांकि यह अंतरिम बजट होगा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी.