कश्मीर घूमने का सही समय

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर घूमने का ये सही समय है. दोनों राज्यों में तीन दिनों से लगातार कभी तेज तो कभी हल्की बर्फबारी हो रही है. यहां पहाड़ की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से ढंक गई हैं. इन दिनों में बर्फ का गिरना वैसे तो हैरानी की बात है, लेकिन इससे सैलानियों को क्या, वह तो इस बर्फ में अठखेलियां कर रहे हैं. मौसम विभाग का कहना है कि यहां बर्फ गिरने का सिलसिला फरवरी महीने में भी जारी रहेगा. रिपोर्ट के मुताबिक अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल सहित चंबा के भरमौर बर्फबारी हो रही है.

उधर, हिमाचल प्रदेश के मनाली में भी तीन दिन पहले बर्फबारी शुरू हो गई. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक तीन दिन पहले हिमाचल प्रदेश के ऊपर एक ताजा ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था. यह बर्फबारी भी उसी का असर मानी जा रही है. इससे हिमाचल प्रदेश के चंबा, कुल्लू, मंडी, शिमला, कांगड़ा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर व सिरमौर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है. इस बर्फबारी की वजह से अटल टनल के पास मंगलवार को करीब 300 लोग फंस गए थे.

Join DV News Live on Telegram

जिन्हें प्रशासन ने काफी मसक्कत के बाद रेस्क्यू किया था. बता दें कि चाहे कश्मीर हो या हिमाचल प्रदेश, दोनों ही राज्यों में बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फ देखने के लिए ही आते हैं. तमाम सैलानी इस बर्फ में खेलते और अठखेलियां करते भी नजर आते हैं. ऐसे सैलानियों के लिए इस समय इन दोनों ही राज्यों में मौसम अनुकूल हो गया है. यहां बर्फबारी से सेव और अन्य तरह के बागानों को भी काफी लाभ होता है. इसलिए यहां के किसान भी इस समय काफी खुश नजर आ रहे हैं.

सीएम सुक्खू ने की कामना

किसानों के मुताबिक इस मौसम में बहुत कम ही ऐसा होता है कि बर्फ पड़े, लेकिन इस बार जमकर बर्फ गिर रही है. हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अच्छी बर्फबारी की कामना की है. उन्होंने कहा कि बर्फबारी से थोड़ी असुविधा हो सकती है, लेकिन इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि वह भगवान से प्रार्थना करते हैं कि और बर्फ गिरे. इससे राज्य में बागानों को काफी लाभ होगा. इसके अलावा बर्फ गिरने पर पर्यटक भी यहां खूब आएंगे. इससे राज्य की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.