पंजाब के गवर्नर ने दिया इस्तीफा

पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को भेजे अपने पत्र में उन्होंने पद छोड़ने का कारण निजी बताया है.

बनवारी लाल ने साल 2021 के अगस्त महीने में पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक के तौर पर अपना कार्यभार संभाला था. तब पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि शंकर झा ने पंजाब राजभवन में बनवारीलाल पुरोहित को पद की शपथ दिलाई थी. पुरोहित दो फरवरी को ही दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर आए थे. उसके बाद आज उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

बनवारी लाल का कार्यकाल

बनवारीलाल पुरोहित साल 2017 से 2021 तक तमिलनाडु के राज्यपाल रहे हैं. इससे पहले 2016 से 2017 तक वह असम के गवर्नर रह चुके हैं. पुरोहित भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं. वह तीन बार नागपुर से सांसद रह चुके हैं. बनवारी लाल पुरोहित का जन्म 16 अप्रैल 1940 में राजस्थान में हुआ था. पुरोहित दो बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सदस्य के रूप में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने इंदिरा गांधी द्वारा कांग्रेस पार्टी को विभाजित करने और कांग्रेस (इंदिरा) बनाने के बाद साल 1978 में कांग्रेस (आई) के सदस्य के रूप में चुनाव लड़ते हुए नागपुर पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था जिसमें वह जीते भी थे.