आज मध्य प्रदेश के हरदा में एक बेहद दुखद घटना घटी यहाँ एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाके के बाद चरों तरफ आग फ़ैल गयी जिसमे कई लोगों के मरने की भी खबर है वही 100 से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर हरदा में हुई पटाखा फेक्ट्री में दुघर्टना के आपदा प्रबंधन के लिए तत्काल प्रभाव से 6 सदस्यीय समिति गठित कर दी है. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान समिति के अध्यक्ष हैं. समिति, हरदा नगरीय क्षेत्र के बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री और गोदाम में घटित अग्नि दुर्घटना के आपदा प्रबंधन (बचाव एवं राहत कार्य) के लिये आवश्यक प्रबंध करेगी.

समिति में अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण एवं विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु, जनजातीय अजीत केसरी, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई, महानिदेशक होमगार्ड अरविंद कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रबंध आलोक रंजन सदस्य हैं. प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे सदस्य सचिव हैं.

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरदा पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मौत पर दुख जताया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी ने लिखा, पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूं. उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों. स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है.

CM का छिंदवाड़ा प्रवास निरस्त

सीएम मोहन यादव ने अपना छिंदवाड़ा जिले का प्रवास भी रद्द कर दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है. इस घटना की गंभीरता के दृष्टिगत, इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. मैंने आज छिंदवाड़ा जिले के अहरवाड़ा गांव का रात्रि प्रवास कार्यक्रम स्थगित किया है. हम आगजनी की घटना के दोषियों को नहीं छोड़ेंगे. राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी. राहत कार्य और घायलों को उपचार प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है.