भारत के लिए ब्लैक डे आज

साल 2019, तारीख 14 फरवरी…ये वो साल और वो तारीख है जिसे शायद ही कोई हिंदुस्तानी भूल पाएगा. जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के पुलवामा में आतंकियों ने आज के ही दिन बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम दिया था. 14 फरवरी को इसी आतंकी घटना के पांच साल पूरे हो गए हैं. इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. जिसमें देश के 40 जवान शहीद हो गए थे. पुलवामा आतंकी हमले की 5वीं बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले में शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी. अपने सोशल मीडिया पर उन्होंने एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा है कि मैं पुलवामा में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमारे राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

आतंकियों ने सेना के वाहनों को बनाया था निशाना

पुलवामा हमले को काले दिन के रूप में याद किया जाता है. ये हमला भारत पर हुए बड़ी आतंकी हमलों में से एक था. इस दिन आतंकियों ने 200 किलो विस्फोटकों के लदे वाहन से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले को निशाना बनाया. इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 35 घायल हुए थे. दरअसल 78 गाड़ियों से CRPF का काफिला श्रीनगर के लिए रवाना हुआ था. जिसमें करीब 2500 से ज्यादा जवान मौजूद थे.

Join DV News Live on Telegram

जब जवानों का काफिला पुलवामा में गुजरा तो आतंकी आदिल अहमद डार 100 किलो से ज्यादा विस्फोटक से भरी कार लेकर काफिले में घुसा, जिसके बाद वो हुआ जो किसी ने नहीं सोचा था. एक जोरदार धमाका हुआ और एक झटके में सब कुछ बिखर गया. जवानों के वाहन के शीशे टूट गए. धुएं का गुबार चारों तरफ फैल गया. कुछ देर पहले हंसते मुस्कुराते जवान शहीद हो गए. इस मंजर को देखने वाला आज भी सिहर उठता है.