कब पड़ेगी गर्मी

यूंतो मार्च में गर्मी का असर दिखना शुरू हो जाता है पर इस बार मौसम का रुख कुछ अलग ही नजर आ रहा है, क्योकि इस बार मार्च के आधे महीने तो बारिश-ओले की दस्तक रही लेकिन अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और अप्रैल-मई में भीषण गर्मी पड़ने का दौर रहता है इस बार भी यही अनुमान है की भीषण गर्मी पड़ेगी।

इसी के साथ पहाड़ी राज्यों में अभी भी बर्फबारी हो रही है. उत्तर भारत में तो गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन आखिर क्या वजह है कि पहाड़ों पर अब भी बर्फबारी हो रही है, IMD ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. लेकिन, इसके बावजदू अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.

Join DV News Live on Telegram

फ़िलहाल बारिश का दौर अभी थमता नजर नहीं आ रहा है, उत्तराखंड के कुछ जिलों में अभी भी बर्फबारी हो रही है और 5 अप्रैल तक बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर ,अल्मोड़ा जनपदों में बारिश हो सकती है. इसी के साथ बारिश के दौर थमते ही तेज गर्मी का दौर शुरू हो जायेगा।