मार्च के महीने से गर्मी का असर शुरू होने लगता है लेकिन अप्रैल तक भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाता है, अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है. आने वाले 2 दिन में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है और लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है. गर्मी के बढ़ने से दिन के समय में निकलने वाले लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ सकती है.

अप्रैल-मई गर्मी के दो प्रमुख महीने हैं जिनमे भीषण गर्मी पड़ती है, वही गर्मी के साथ लू भी चलने लगेगी इसी को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने लोगों को सिर ढंके बिना बाहर न निकलने की सलाह दी है. इसके साथ ही लोगों को लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए.

Join DV News Live on Telegram

वही अगर आज के मौसम की बात करें तो मौसम कार्यालय ने दिल्ली में मंगलवार (9 अप्रैल) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. अप्रैल के महीने में आंधी बारिश का भी खतरा रहता है और 13 अप्रैल तक एक बार फिर से मौसम के बदलने का अनुमान है और कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।