पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी

फिलहाल पुरे भारत में अब गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, कुछ शहरों में तो लू भी चलने लगी है लेकिन दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत है, लेकिन उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को शेखपुरा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.9 सेल्सियस पहुंच गया, जबकि बिहार के ज्यादातर जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है.

Join DV News Live on Telegram

लू को लेकर अलर्ट जारी

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. पूर्णिया, शेखपुरा और भागलपुर के कुछ इलाकों में भीषण लू चलने की संभवना है और मौसम विभाग ने यहां रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजधानी पटना, चंपारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, नवादा, बेगूसराय, कैमूर, औरंगाबाद, लखीसराय, खगड़िया, बांका, जमुई और मुंगेर में कुछ स्थानों पर लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश ने राजधानी दिल्ली में लोगों को राहत दी है. ठंडी हवा चलने की वजह से तापमान में गिरावट आई है और मई महीने के पहले हफ्ते में मौसम ऐसा ही सुहावना बना रहेगा. 2 मई से तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है, लेकिन लू नहीं चलने से लोगों को गर्मी से राहत रहेगी. अगले छह-सात दिनों तक तापमान सामान्य रहने की संभावना नहीं है, हालांकि 4 मई के बाद यह 40 डिग्री सेल्सियल से ऊपर जा सकता है.