अब पूरे देश में गर्मी का असर दिखना शुरू हो चूका है लेकिन इसी के साथ अब देश में मौसम की बात करें तो पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. एक ट्रफ उत्तर बिहार से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर बांग्लादेश और दक्षिण असम पर चक्रवाती परिसंचरण से गुजरते हुए नागालैंड तक फैला है. बीते 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई. पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल बीते कुछ दिनों से ठीक ठाक बना हुआ है. वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर लू यानी हीट वेव की स्थिति और अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चली. झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई.

अप्रैल के महीने में देशवासियों को गर्मी से राहत थी लेकिन अब मई के महीने में भीषण गर्मी पड़ने लगी है जिससे सुबह के समय से ही तेज धुप का असर दिख रहा है और लू भी चलने लगी है, जिससे दिन के समय में निकलना खतरे से खाली नहीं है।