Ladla Bhai Yojana: Madhya Pradesh में जिस तरह लाड़ली बहना योजना लागू की गई थी अब उसी प्रकार Maharashtra सरकार ने भी एक योजना शुरू की है, लेकिन ये योजना लाडली बहना नहीं बल्की लाडला भाई है, बता दें की सरकार 12वीं पास युवाओं के लिए लाडला भाई के नाम से एक खास योजना लेकर आ रही है.

लाडला भाई योजना के तहत 12वीं पास करने वाले छात्रों को हर महीने छह हजार रुपये देने का ऐलान किया है. सरकार इस योजना के तहत डिप्लोमा कर रहे छात्रों को हर महीने आठ हजार रुपये देगी. जबकि जो छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उन्हें हर महीने 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

चुनाव में युवाओं को साधने की कोशिश?

इस योजना के आते ही हर तरफ अब इसकी ही चर्चा हो रही है, CM Eknath Shinde की इस घोषणा को इसी साल होने वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है. जिस प्रकार एमपी में लाडली बहना योजना ने सरकार को जीत दिलाने में मदद की थी ठीक उसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार ने भी चुनाव से कुछ महीने पहले ये घोषणा कर कई वर्गों को साधने की कोशिश की है.

लाडली बहना का असर

साल 2023 में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना शुरू की थी जिसके तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. चुनाव में इस स्कीम का अच्छा खासा रिस्पांस से देखने के बाद महाराष्ट्र सरकार भी इस योजना को शुरू करके लोगों को साध रही है,

बता दें की अब तक भारत के किसी भी राज्य में इस तरह की योजना नहीं चलाई गई है. वहां सरकार की इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को सीधा आर्थिक लाभ दिया जाएगा. प्रदेश के युवाओं को भी लाभान्वित करने के लिए लाडला भाई योजना शुरू की है. बता दें महाराष्ट्र सरकार ने इसी महीने महिलाओं के लिए भी लाडली बहन योजना शुरू की थी. यह योजना मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना को देखते हुए शुरू की गई थी.