Microsoft Server Down: अचानक से आई माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है, बता दें बता पूरी दुनिया को बड़े तकनीकी संकट का सामना करना पड़ा रहा है. सबसे बड़ी चिंता की बात ये है की इस गड़बड़ी से भारत और अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं ठप हो गई हैं.

किसके वजह से आई समस्या?

जानकारी के मुताबिक सबसे पहले ये समस्या अमेरिका के फ्रंटियर एयरलाइंस के साथ शुरू हुई थी और धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैलती गई. जिसके बाद से हड़कंप सा मच गया, Microsoft से जुड़ी साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लाउड स्ट्राइक ने अपनी गलती मानी है, बता दें की फर्म क्लाउड स्ट्राइक ने कहा की उसका काम एक एंटी वायरस अपडेट करना था, जो कंपनी समय पर नहीं कर पाई जिसकी वजह से दुनियाभर को इस आईटी संकट का सामना करना पड़ा है.

भारत में दिल्ली, मुंबई ओर बेंगलुरु एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स तय समय से देरी से चल रही हैं. जिससे यात्री परेशान हो रहे हैं, भारत सरकार ने इन तकनीकी दिक्कतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है. और इतना ही नहीं कई देशों की सरकारों ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है.

जारी किया गया पहला बयान

पूरे संकट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला बयान जारी कर किया है, जिसमें कहा है कि, “हमारे स्पेशलिस्ट जल्द से जल्द समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, और अधिक अपडेट जल्द देंगे.” बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में परेशानी आई है. इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस का कहना है कि सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप हैं, कई देशों में रेल सेवा, अस्पताल, स्टॉक एक्सचेंज, एयरलाइंस समेत कई तरह की इमरजेंसी सर्विस जो ऑनलाइन माध्यम से दी जाती हैं वो प्रभावित हुई हैं. मुंबई से भोपाल जाने वाली सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है.

खबर है की भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जर्मनी, अमेरिका, समेत दुनियाभर के कई देश माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कतों की वजह से दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. इसके चलते अधिकांश विमान कंपनियों, विदेशी रेल सेवाएं बैंक, स्टॉक एक्सचेंज और मीडिया हाउस का कामकाज ठप पड़ गया है.