Ethiopia Landslide: एक तरफ जहां भारत इस समय भारी बारिश का प्रकोप झेल रहा है तो वहीं बाहरी देशों में भी बारिश कहर बनकर टूटी है, बता दें की आज भारी बारिश के कारण इथियोपिया के सुदूर इलाके में एक भयानक भूस्खलन हुआ है, जिसमें कम से कम 157 लोगों की मौत हो गई, वहीं कहा जा रहा है की ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, इस समय इथियोपिया शहर के हालात काफी ज्यादा खराब हैं.

भूस्खलन में 157 लोगों की मौत

इथियोपिया के स्थानीय प्रशासक ने बताया कि दक्षिणी इथियोपिया के केंचो शाचा गोजदी जिले में भूस्खलन आया है, इसके शिकार ज्यादातर छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाएं हुई हैं, गोफा जोन के संचार कार्यालय के प्रमुख कासाहुन अबेयनेह ने बताया कि इलाके में तलाश अभियान जारी रहने के कारण मृतकों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 157 हो गई, सोमवार रात तक 55 लोगों की मौत की सूचना थी।

जानकारी के लिए बता दें की गोफा जोन वह प्रशासनिक इलाका है जहां भूस्खलन हुआ है, खबर के अनुसार मलबे से पांच लोगों को जीवित निकाला गया है, माना जा रहा है कि गोफा क्षेत्र के एक सुदूर पहाड़ी इलाके में भारी बारिश के बाद रविवार शाम और सोमवार सुबह दो घटनाएं हुईं. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जीवित बचे लोगों की तलाश जारी है, लेकिन मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है.

छोटे बच्चों और महिलाओं की मौत

आमतौर पर भारी बारीश के कारण पहाड़ी छेत्रों में अक्सर भूस्खलन की घटनाएं और भी बढ़ जाती है, वहीं एक अधिकारी ने बताया की कई बच्चे हैं जो हादसे में अपनी मां, पिता, भाई और बहन समेत पूरे परिवार को खो चुके हैं तथा लाशों से लिपट कर रो रहे हैं, इथियोपिया में जुलाई में शुरू होने वाले बारिश के मौसम में भूस्खलन होना आम है।

हादसे के बाद सैकड़ों लोग घटनास्थल पर एकत्र हुए और अन्य लोग नीचे फंसे लोगों की तलाश में मिट्टी खोदते हुए उनकी मदद करने की कोशिश करने लगे, भूस्खलन के शिकार लोगों में ज्यादातर छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. मृतकों में 50 महिलाएं शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार गोफा दक्षिणी इथियोपिया के नाम से जाने जाने वाले राज्य का हिस्सा है, जो राजधानी अदीस अबाबा से लगभग 320 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.