Budget Speech 2024 News: जैसा की इस समय पूरे भारत की नजरें बजट पर है जो की आ चूका है, यानि की PM Modi के सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट आ गया है, हमेशा की तरह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2024-25 के लिए बजट पेश किया है. उन्होंने संसद में सुबह 11:00 बजे बजट 2024 पेश किया है. फिलहाल सभी को यही जानना है की इस बार के बजट में क्या कुछ ख़ास है.

बता दें की आज बजट की शुरुआत करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि लोगों ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है, फ़िलहाल आपको भी यही जानना होगा की बजट में आम नागरिकों के लिए क्या कुछ है तो बता दें की इस बार के बजट में नौकरियों और स्किल डेवलपमेंट पर भी फोकस रहा. युवाओं के लिए अच्छी खबर है की सरकार ने नौकरियां बढ़ाने के लिए कंपनियों को इंसेंटिव देने का ऐलान भी किया है.

वहीं बाकि चीजों से हटकर इस बार बजट में नीतीश कुमार का बिहार और चंद्रबाबू नायडू का आंध्र भी छाया रहा. जी हाँ, दोनों ही राज्यों को कई सौगात मिली है. बिहार में 40 हजार करोड़ रुपये तो आंध्र में 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च केंद्र सरकार करने जा रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी. और इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा.

इस बार के बजट पर गौर किया जाये तो केंद्र की सरकार युवाओं के लिए कई योजनाएं लाने जा रही है, और साथ ही युवओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने की भी योजन है, बता दें की रोजगार के लिए तीन योजनाएं शुरू होंगी. जॉब में 1 लाख रुपये से कम सैलरी होने पर EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वालों को 15 हजार रुपये की मदद सरकार करेगी. इससे 2.10 करोड़ युवाओं को फायदा होगा.

इस बजट में क्या कुछ रहा खास?

इस बार नई टैक्स रिजीम में 3 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं. केंद्र सरकार 2024-25 में 48 लाख 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च करेगी. अकेले 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे. और मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर पर लगने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15% किया गया. कुछ दूरसंचार उपकरणों का आयात महंगा होगा. इसके अलावा पीएम आवास योजना-अर्बन 2.0 के तहत 1 करोड़ गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को घर मिलेगा.

अमित शाह की प्रतिक्रिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए 2024-25 के आम बजट को दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी बताते हुए कहा कि यह न केवल भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण प्रस्तुत करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है.