25 Years of Kargil War: जैसा की हर साल की तरह इस बार भी कारगिल विजय दिवस मनाया जाएगा, इसके लिए पूरे देश में जश्न का माहौल है, कल यानी 26 जुलाई को 25वां कारगिल विजय दिवस है. देश भर में इस दिन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इसी दिन साल 1999 में भारतीय सेना के जांबाज जवानों ने पाकिस्तानी के खिलाफ फतह पाई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कारगिल दिवस के लिए अपनी योजना तैयार कर ली है, बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में भाग लेने के लिए 26 जुलाई को लद्दाख में होंगे, यानि पीएम मोदी इस मौके पर कल कारगिल का दौरा करेंगे.

ऐसे मनाया जाएगा कारगिल विजय दिवस

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘1999 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की ‘रजत जयंती’ के उपलक्ष्य में भव्य समारोह 24 से 26 जुलाई तक कारगिल जिले के द्रास में आयोजित होने वाला है, द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री के दौरे की व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने उपराज्यपाल के सचिवालय में एक बैठक भी की।

भारत-पाक के बीच कारगिल युद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल की ये जंग 60 दिनों तक चली थी. पाकिस्तानी सेना चुपके से कारगिल की पहाड़ियों पर चढ़ आई थी. पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में कारगिल की 15 हजार फीट ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया था. लेकिन भारतीय जवानों ने अदम्य साहस दिखाते हुए पाकिस्तानी सैनिकों के कब्जे से कारगिल को मुक्त कराया.

वहीं कारगिल युद्ध में 500 से ज्यादा भारतीय सैनिकों की याद में यहां एक स्मारक भी बनाया गया है. यह स्मारक भारतीय जवानों को समर्पित है. यहां अमर ज्योति और वीर गति प्राप्त करने वाले सैनिकों के शिलालेख तथा प्रतिमाएं हैं.