UP Police Constable Recruitment: UP Police में कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खुशखबरी है, बता दें की उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई डेट घोषित कर दी है. लिखित परीक्षा का आयोजन 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस कॉन्सटेबल के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चलिए जानेंगे की परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स के लिए क्या-क्या गाइडलाइंस हैं.

कब जारी होगा एडमिट कार्ड?

पेपर के तिथियों के बीच एक दिन जन्माष्टमी त्योहार की छुट्टी दी गई है. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. हर शिफ्ट में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे.लिखित परीक्षा का आयोजन 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक किया जाएगा। अनुमान है कि इस बार भी परीक्षा से एक हफ्ते पहले प्रवेश पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिसकी तारीख 18 या 19 अगस्त हो सकती है.

इससे पहले इस परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी को किया गया था, लेकिन पेपर लीक होने कारण परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था और सीएम योगी ने 6 माह के अंदर दोबारा से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया था. एग्जाम में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी. अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड दिखाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

लिखित परीक्षा का आयोजन भर्ती बोर्ड की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा. कांस्टेबल के पदों पर चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षाऔर डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा.

18 फरवरी को हुई परीक्षा में धांधली के बाद छात्रों ने जमकर प्रोटेस्ट किया था. इस बार परीक्षा में कोई गडबड़ी न हो, इसे लेकर कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजामों किए गए हैं. अगर परीक्षा में कोई भी उम्मीदवार अनुचित साधनों का प्रयोग करना, नकल करना या नकल कराना या फिर पेपर की कॉपी बनाने में संदिग्ध पाया जाता है तो उसके खिलाफ कुरंत कार्रवाई की जाएगी. यूपी पेपर लीक कानून के तहत, ऐसे कैंडिडेट को एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है.