Paris Olympics 2024: फ्रांस की हाईस्पीड ट्रेन लाइनों को शुक्रवार के दिन निशाना बनाया गया, स्टेशनों पर आगजनी और तोड़फोड़ जैसी घटनाओं को अंजाम दिया गया, इससे कई स्टेशनों पर ट्रेनें रोकनी पड़ी हैं और रेलवे नेटवर्क अव्यवस्था का शिकार हो गया है, बता दें की फ्रांस में ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी से करीब 10 घंटे पहले शुक्रवार सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर ट्रेन नेटवर्क पर हमला हुआ

साजिश के तहत हुआ हमला

वहीं रेलवे अधिकारियों ने इसे “आपराधिक कार्रवाई” और तोड़फोड़ बताया है. पेरिस ओलिंपिक के लिए भारत के 117 खिलाड़ियों का दल भी फ्रांस गया हुआ है, हालाँकि रेलवे लाइनों पर हमला किसने और क्यों किया इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।

नेशनल रेलवे कंपनी के मुताबिक, हमले के आधे घंटे के अंदर पेरिस से आने-जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, हमले की वजह से आज करीब ढाई लाख यात्री प्रभावित हुए हैं, कई ट्रेनें 90 मिनट तक देरी से चल रही हैं, और इसी के साथ इस पूरे हफ्ते तक 28 जुलाई करीब 8 लाख लोगों पर असर पड़ सकता है।

भारत के खिलाड़ी फ्रांस में मौजूद

इस पूरे घटनाक्रम के बाद फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने हमले को पेरिस ओलंपिक में रुकावट की साजिश करार दिया है, पेरिस में रात 11 बजे ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी है, इसका आयोजन 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक किया जाएगा, खेलों के इस महाकुंभ में 206 देशों 10 हजार 500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमे भारत के खिलाड़ी भी फ्रांस गए हैं।

ये घटनाएं शुक्रवार को ओलंपिक मशाल रिले के समापन और उद्घाटन समारोह शुरू होने से कुछ घंटे पहले हुई हैं। इस सेरेमनी में सीन नदी के किनारे 320,000 से अधिक दर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है, पेरिस ओलंपिक 2024 के आयोजन समिति ने कहा है कि हालात पर नजर बनाए हुए हैं, वहीं फ्रांस के खेल और ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के मंत्री एमेली औडेया-कैस्टेरा ने कहा कि ट्रेन लाइनों में व्यवधान एक प्रकार की समन्वित तोड़फोड़ है।

बता दें की एक रिपोर्ट मुताबिक, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूरो एयरपोर्ट को भी खाली करवा लिया गया है एयरपोर्ट से सभी उड़ानों को भी रोक दिया गया है, यह एयरपोर्ट फ्रांस के सेंट लूई शहर में है इसे फ्रांस और स्विट्जरलैंड मिलकर ऑपरेट करते हैं।