Weather Update Today: इस समय पूरे देश में मॉनसून के कारण कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज भी कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, वहीं बता दें की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड पर बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में बारिश भी हुई, लेकिन इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल रही है.

इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है. जहां पर बेहद कम बारिश के लिए पहचाने जाने वाले राजस्‍थान को मॉनसून जमकर भिगो रहा है तो अपने ठंडे मौसम के लिए मशहूर कश्‍मीर में हीटवेव चल रही है. इसके कारण कश्‍मीर के स्‍थानीय लोग काफी परेशान हैं.

दिल्ली में छाएंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ में भी आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं आज दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी के अलर्ट के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

31 जुलाई तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और गुजरात में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. और इसके अलावा कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की गई है. भारी बारिश के कारण कर्नाटक के बेलगावी में आज कुछ स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है.

गंगा नदी में बढ़ा जलस्तर

उत्तरकाशी के विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम में गंगा भागीरथी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिस वजह से गंगोत्री धाम में स्नान घाट सहित आसपास स्थान जलमग्न हो गए हैं. इसी के साथ लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है, गंगोत्री धाम में स्नान घाट, आरती स्थल पूरी तरीके से डूब चुके हैं. साथ ही भागीरथी नदी के किनारे बने होटल और आश्रमों को भी नुकसान हुआ है. गंगोत्री धाम के रावल तीर्थ पुरोहित ने शासन प्रशासन से सुरक्षा की मांग की है.