Heavy Rainfall Alert In MP: मध्य प्रदेश में सीजन की 51% यानी 18.9 इंच बारिश हो चुकी है, वहीं इस बार भोपाल में मानसून की मेहरबानी काफी अच्छी रही है, मध्य प्रदेश में 1 से 5 अगस्त के बीच भी भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

जैसा की आज से अगस्त का महीना शुरू हो चूका है और अब अगस्त के पहले ही दिन प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होकर अगले 4 दिन तक बना रहेगा, गुरुवार को भोपाल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 19 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

सामान्य से ज्यादा बारिश

7 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ, जब जुलाई में इतना पानी गिरा है, भोपाल और जबलपुर में सामान्य से 5 इंच ज्यादा बारिश हुई, पिछले साल के मुकाबले 33 जिलों में ज्यादा पानी गिरा है, बता दें की साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर की ओर है एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी है, अब इनकी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है, इसलिए अब अगले 4 दिनों के लिए प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश का अनुमान है।

अगस्त में झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने अगस्त माह में 100 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान पहले और आखिरी सप्ताह में भारी बारिश जैसी स्थिति बन सकती है, तो दूसरे सप्ताह में हल्की से मध्यम और तीसरे सप्ताह में हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है, जुलाई में अच्छी बारिश से मध्यप्रदेश के बांधों-नदियों में लगातार पानी आ रहा है. 30 जुलाई को जबलपुर के बरगी डैम के 21 में से 7 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया.