Weather Alert: इस समय बारिश और बाढ़ से कई जगहों के हालत बेहद खराब बने हुए हैं, लगातार रेस्क्यू अभियान चलकर बाढ़ प्रभाभित छेत्रों से लोगों को निकालने की कोशिश जारी है. इस समय केरल के वायनाड से लेकर हिमाचल के उत्तराखंड तक आसमानी बारिश तबाही बनकर उतरी है.

बारिश से हालात बेकाबू

देश के पूर्वी, पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्र में मानसून सबसे अधिक सक्रिय है, कई राज्यों में भारी बारिश से हालात चिंताजनक हैं, हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से कई लोगों की जान चली गई, वायनाड में भूस्खलन से अब तक 154 लोगों की मौत हो चुकी है अभी भी लापता लोगों की तलाश जारी है।

ऐसे हालातों में लोगों से इन जगहों पर न जाने की अपील की गई है, बता दें की उत्तराखंड में भारी बारिश और बादल फटने से तबाही मची है. टिहरी से लेकर केदारनाथ तक हर जगह तबाही के निशान देखे जा सकते हैं. पिछले दो दिनों में बारिश संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गयी और 10 अन्य घायल हो गए, टिहरी के जिस नौताड़ इलाके और केदारनाथ में भी बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है.

वायनाड में भारी बारिश का अलर्ट

केरल के वायनाड में जिस तरह से रातों रात तबाही देखने को मिली उसने केदारनाथ की तबाही को फिर से याद दिलाया, वहीं अभी तक वायनाड में हालात सुधरे नहीं है, अभी तक तेज बारिश के बाद मरने वालों की संख्या 293 हो गई हैं, 240 से ज्यादा लोग अभी भी लापता है, इसी के साथ मौसम विभाग ने आज भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

4 हजार लोगों का रेस्क्यू

इस वक्त भारी बारिश के बाद केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है, फसे हुए लोगों के लिए रात के समय भी रेस्क्यू अभियान रहा जारी रहा और एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ ने मिलकर रेस्क्यू अभियान चलाया. अभी तक हेलिकॉप्टर और पैदल चलाए गए रेस्क्यू अभियान में 4000 से अधिक भक्तों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

उत्तराखंड में किया रेड अलर्ट जारी

ऋषिकेश में गंगा नदी बारिश के चलते उफान पर है, नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है, गंगा की सहायक नदियां भी उफान पर है, गढ़वाल क्षेत्र में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है, देहरादून में पिछले 24 घंटे में 172 मिमी. बारिश रिकाॅर्ड की गई, वहीं हालातों को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है,