Flood News 2024: इस समय भारत का आधा हिस्सा भारी बारिश, बाढ़ से जूझ रहा है, इतना ही नहीं कुछ जगहों पर तो हालत बिगड़ते नजर आ रहे हैं, पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक आसमानी आफत यानी कुदरत के कोप से हाहाकार मचा है.

वीकेंड में भारी बारिश का अलर्ट

इस वीकेंड पर कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. कई जगह बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई. रेड अलर्ट वाले राज्यों में स्कूल बंद हैं. बता दें की उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी के पानी में फंसे 16 कांवड़ियों को रेस्क्यू किया गया है. पुलिस और PAC ने कांवड़ियों को सुरक्षित बाहर निकाला.

रोकी गई केदारनाथ यात्रा

केदारनाथ यात्रा के पैदल रूट पर 1 अगस्त की रात भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बादल फटने के बाद 5 हजार हजार से ज्यादा तीर्थयात्री फंस गए, वहीं अलग-अलग जगह फंसे 5 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया, बेहद खराब मौसम के चलते केदारनाथ दो दिन के लिए रोक दी गई है यहां अभी भी 300 तीर्थयात्रियों के फंसे होने की जानकारी मिली है।

मध्य प्रदेश की बात करें तो एमपी के रीवा में भारी बारिश के बाद नहर टूट गई तो धनबाद में भारी बारिश के बाद नदी उफनाने से बाढ़ आ गई. ऐसे में झारखंड सीएम ने लोगों से सुरक्षित रहने की अपील करते हुए स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं.

बाढ़ की चपेट में आधा भारत

राजस्थान भी इस मामले में पीछे नहीं हैं यहां जयपुर में भारी बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया. ऐसे में कई सड़कों पर पानी भर गया और कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया.

29 जुलाई को केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या 334 हो गई हैं, 130 लोग अस्पताल में हैं, जबकि 240 से ज्यादा लोग आज भी लापता हैं, इसके अलावा देश के बाकि कोनों में भी यही हालात हैं, कहीं लोगों के घरों के अंदर पानी भर गया है तो कहीं भूस्खलन से हालात बिगड़ते चले जा रहे हैं.