Paris Olympic 2024: जहां एक तरफ पूरा भारत रेसलर विनेश फोगाट के फाइनल में पहुँचने की खुशियां मना ही रहा था की वहीं एक ऐसी खबर आई जिसने सभी का दिल तोड़ दिया, दरअसल, भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है.

नहीं खेलेंगी फाइनल

विनेश को फीमेल 50 किलो कैटेगरी में फाइनल खेलना था, लेकिन मैच से पहले लिए गए वजन में उनका वजन ज्यादा पाया गया. इसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है. ऐसे में भारत के ओलंप‍िक अभ‍ियान को तगड़ा झटका लगा है. बताया जा रहा है कि करीब 100 ग्राम ज्यादा वजन निकला था.

पीएम मोदी ने लगाया फ़ोन

इस खबर के आने के बाद से हर भारतीय के अंदर गुस्सा है, विनेश पर एक्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्टिव हो गए हैं. उन्होंने विनेश फोगाट को दाद देने के साथ ही पेरिस फोन लगाया है. पीएम मोदी ने कहा है कि विनेश आप चैंपियन हैं. आप देश की गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं.

जहां अब विनेश फाइनल में नहीं उतर पाएंगी वो वहीं ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि जब उन्होंने एक दिन पहले मैच खेला था, उस वक्त उनका वजन सही था. लेकिन, एक दिन बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. तो चलिए जानते हैं कि रेसलिंग में वजन को लेकर क्या नियम हैं.

ओलंपिक में कुश्ती के खिलाड़ियों के वजन को लेकर जो नियम हैं, उनके अनुसार पहलवानों का मैच से पहले वजन होता है, पहले वेट-इन के दौरान पहलवानों के पास वेट बनाने के लिए 30 मिनट का समय होता है. 30 मिनट में कई बार वजन कर सकते हैं, लेकिन दूसरे दिन वेट-इन सिर्फ 15 मिनट का होता है.

राजनीति भी गरमाई

अब विनेश के फाइनल में न पहुंचने पर राजनीतिक क्षेत्र में भी भूचाल आ गया है, बता दें की विनेश के अयोग्य घोषित होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि विनेश फोगाट के फाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जांच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है.

भारतीय ओलंपिग संघ ने कहा कि रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह विनेश का वजन कुछ ग्राम 50 किलोग्राम से अधिक हो गया. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है. यह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा.