Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने आज 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, वहीं राजस्थान में भारी बारिश के कहर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है, लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को आठ और लोगों की मौत के साथ पिछले दो दिनों में वर्षा जनित हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. जयपुर में रेड अलर्ट जारी किया गया गई.

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों मूसलाधार बारिश से हालत खराब है. नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में रविवार से ही तेज बारिश का दौर जारी है।

स्कूलों में छुट्टी घोषित

बता दें की राजधानी दिल्ली में सोमवार को हुई छिटपुट बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है, साथ ही राजस्थान में बारिश के बाद कई इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ा और कई जगहों पर जाम लग है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आज (13 अगस्त) को जयपुर, दौसा, करौली और गंगापुर सिटी के स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

तेज बारिश होने की चेतावनी

वहीं बाकि शहरों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. मौसम बदलने के कारण यहां पर तापमान में भी कमी देखी गई है. मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने की चेतावनी दी है. इनमें बांदा, चित्रकूट, आगरा, फिरोजाबाद, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास आदि के इलाके शामिल हैं.

ऐसा ही बना रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मानसून अपने चरम पर है, प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का दौर जारी है, करीब एक दर्जन जिले ऐसे हैं जहां पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है, आगामी 4 से 5 दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है, यानी बारिश का दौर इसी तरह जारी रहने की संभावना है।

फिलहाल राजधानी में आने वाले दिनों में भी बारिश जारी रहेगी. एक मॉनसूनी टर्फ दिल्ली से गुजर रहा है और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है. दक्षिण हरियाणा और दक्षिण उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की उम्मीद है. बताया कि मंगलवार को दिल्ली में बारिश की संभावना कम है. हालांकि, 14 और 15 अगस्त को दिल्ली में मध्यम रूप से बारिश होने की संभावना है.