Independence Day 2024: इस बार भी हमेशा की तरह पूरे भारत में 15 अगस्त के दिन को यादगार मनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी है, बता दें की इसी कड़ी में देश का सबसे बड़ा तिरंगा मध्य प्रदेश के भोपाल में लगने वाला है.

78वां स्वतंत्रता दिवस

सबसे बड़ा तिरंगा लहराने के संबंध में खुद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ये ऐलान किया है, उन्होंने कहा कि इस समय देश में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के पर्व पर उत्साह, उमंग और जोश के साथ हर घर तिरंगा अभियान मनाया जा रहा है.

सीएम यादव ने बताय की लोगों की भावनाओं को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने भी बड़े तालाब में देश का सबसे बड़ा तिरंगा लगाने का फैसला किया है. CM यादव ने बड़ा तालाब स्थित बोट क्लब पर आयोजित तिरंगा यात्रा के अवसर पर मीडियाकर्मियों से चर्चा की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एमपी टूरिज्म के नए फूड कॉर्नर लहर का उद्घाटन किया.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारत दूनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और देश राष्ट्र ध्वज सदा से ही लोगों को स्वंतत्रता आंदोलन की याद दिलाते हुए सभी वर्ग और समुदाय को आपस में जोड़ने का काम करता है.

कुछ साल पहले बदला नियम

बता दें कि कुछ समय पहले तक देश की शान का प्रतीक तिरंगा केवल सरकारी प्रतिष्ठानों पर ही लगाया जाता था. हालांकि कुछ वर्ष पहले हरियाणा के प्रसिद्ध उद्योगपति और राजनेता ने लोवर कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक इसके लिए लंबी लड़ाई. सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिलने के बाद नवीन जिंदल के ही सौजन्य से पहली बार गुरुग्राम में देश का सबसे ऊंचा झंडा लगाया गया. इसके बाद देश के अलग अलग अलग हिस्सों में झंडे लगते गए और इनकी ऊंचाई भी बढ़ती गई.

मुख्यमंत्री ने पूरे जोश के साथ देशभक्ति गीत “यह देश है वीर जवानों का” गाया और बड़े तालाब में नावों पर कलाकारों ने प्रस्तुति दी. CM यादव ने वॉटर स्पोर्ट्स तिरंगा शो के अंतर्गत बड़े तालाब पर लेक प्रिंसेस क्रूज में ध्वज अभिवादन किया और तिरंगे गुब्बारे छोड़े.