Sabarmati Express Derail: शुक्रवार देर रात उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक ट्रेन हादसा हो गया, जहां साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में किसी के जख्मी होने की खबर नहीं है. ड्राइवर के अनुसार हादसा प्रथम दृष्टया बोल्डर के इंजन से टकराने के कारण हुआ.

ड्राइवर ने बताया कि जैसे ही बोल्डर इंजन से टकराया, वैसे ही इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से मुड़ गया. ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी, गनीमत रही कि हादसे में किसी की जान नहीं गई।

बताया जा रहा है की इस हादसे में कुछ यात्री घायल हुए हैं, हादसा देर रात 2.35 बजे कानपुर शहर से 11 किमी दूर भीमसेन और गोविंदपुरी स्टेशन के बीच हुआ, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- ट्रेन का इंजन पटरी पर रखी किसी भारी चीज से टकराया, इंजन पर टकराने के निशान हैं।

रेल प्रशासन की तरफ से यात्रियों की सुविधा के सभी इंतजाम किए गए हैं. यात्रियों को बस से कानपुर भेजा जा रहा है. हादसे के वक्त ट्रेन की स्पीड 70 से 80 के बीच थी, एक पहिया उतरते ही प्रेशर कम हुआ, ड्राइवर ने वक्त रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए, जिस वजह से बड़ा हादसा होने से बच गया।

हादसे के बाद ट्रेनें रद्द

रेल अफसरों ने बताया- हादसे से 1 घंटे 20 मिनट पहले पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रैक से गुजरी थी, तब तक ट्रैक सुरक्षित था, हादसे के बाद 16 ट्रेनों को रद्द किया गया, 10 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं, रेलवे का कहना है कि 24 घंटे में ट्रैक क्लियर कर देंगे।

वरिष्ठ अधिकारी दुर्घटना स्थल और नियंत्रण कार्यालय में मौजूद हैं. वहीं, दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन संख्या 19168 को रवाना कर दिया गया है. यात्रियों की मदद के लिए रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं.

रंगा पानी में भी हादसा

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी-रंगा पानी में भी ईंधन ले जा रही मालगाड़ी डिरेल हो गई. सिलीगुड़ी में ये एक्सीडेंट एक प्राइवेट यार्ड में हुआ. यह वही इलाका है जहां 2 महीने के अंदर 3 ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं.