Sunita Williams stuck in space: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की ISS से पृथ्वी पर वापसी होगी इसको लेकर अभी तक कोई तय तारीख सामने नहीं आई है. सुनीता सिर्फ 8 दिनों के लिए ही स्पेस में गई थी लेकिन अब उन्हें वहां पर रहते महीनो बीत चुके हैं.

सुनीता की धरती पर वापसी को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन इस बीच NASA ने सुनीता विलियम्स के स्वास्थ्य को लेकर एक बुरी खबर दी है, जिसे सुनने के बाद अब लोगों को उनकी चिंता सताने लगी है.

आंखों में आई समस्या

जैसा की सभी जानते हैं कि सुनीता विलियम्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर हैं. और अब वे स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना भी कर रही हैं. खबर आई है कि सुनीता विलियम्स की आंखों में दिक्कत आ रही है और उन्हें देखने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल यह कंडिशन जैसा कि कहा जाता है कि आमतौर पर माइक्रोग्रैविटी के संपर्क में लंबे समय तक रहने के कारण होती है.

महज 8 दिन का था मिशन

सुनीता विलियम्स को बोइंग स्टारलाइनर स्पेस स्टेशन में एक और साथी बुच विल्मोर के साथ महज 8 दिन के लिए भेजा गया था लेकिन दो महीने से कहीं ऊपर का समय हो चुका है और वे लौट कर नहीं आई हैं. हालाँकि नासा ने पिछले दिनों कहा कि अभी उनके लौटने में वक्त लगेगा.

खतरनाक रेडिएशन से खतरा

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि स्पेश मिशन में अंतरिक्ष यात्रियों को रेडियेशन से जुड़े जोखिम तो होते ही हैं. थ ही घोर अकेलेपन से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है और उनके शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण का असर भी होता है.

सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर मौजूदा समय में ISS पर तैनात हैं. प्लानिंग के तहत उनकी स्पेस से वापसी बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट होनी थी, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण ये वापसी अटक गई. बताया जा रहा है कि एजेंसी एक विकल्प पर विचार कर रही है. वह अंतरिक्ष यात्रियों को घर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन का इस्तेमाल कर सकती है.

फिलहाल ऐसा कहा जा रहा है की उन्हें 2025 तक वापिस लाने की प्लानिंग है. सितंबर 2024 के लिए निर्धारित क्रू ड्रैगन मिशन संभावित रूप से विलियम्स और विल्मोर के स्पेस से वापसी का रास्ता साफ कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो दोनों यात्रियों के स्पेस में रहने का समय और बढ़ जाएगा.