MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है, एमपी में कभी तेज बारिश तो कभी उमस भरी धुप निकल रही है, वहीं अब 3 दिन से एक्टिव बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम भी अब थोड़ा कमजोर पड़ गया है, इस वजह से अगले 2 दिन कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है.

सुबह से खिली धूप

मौसम विभाग के अनुसार अगस्त महीने के अंत से फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. बता दें कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों में आज सुबह से ही धूप खिली हुई है और अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना नहीं है. मंगलवार सुबह से भोपाल समेत कुछ जिलों में धूप खिली है.

29-30 अगस्त से फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा, ऐसे में सितंबर की शुरुआत भी तेज बारिश से होगी, इस बार जून, जुलाई और अगस्त में मानसून सीजन के कोटे से ज्यादा पानी गिर चुका है।

30 अगस्त से प्रदेश में तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 29-30 अगस्त से एक बार फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा, जिससे सितंबर के पहले हफ्ते में तेज बारिश होगी. इधर सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई. बारिश की वजह से नदी-नाले सभी उफान पर रहे. प्रदेश के खरगोन, रतलाम, बड़वानी, दमोह, आगर मालवा, भोपाल सहित कई जिलों में बारिश हुई.

30 अगस्त से प्रदेश में फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. इससे प्रदेश के जबलपुर, शिवपुरी, टीकमढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, सिवनी, दमोह, सागर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, बैतूल, पांढुर्णा, रायसेन, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन में तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम वैज्ञानिक ने बताया, मानसून ट्रफ, डीप लो प्रेशर एरिया, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर रहा। सोमवार को भी कई जिलों में तेज बारिश हुई, लेकिन मंगलवार से मानसून एक्टिविटी घट जाएगी, 27 और 28 अगस्त को प्रदेश के कई जिलों में धूप निकली रहेगी।’