Bulldozer Action On Gujarat: गुजरात (Gujarat) के सोमनाथ शहर में हाल ही में अब तक की सबसे बड़ी अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई की गई, यहां शुक्रवार रात से ही करीब 36 बुलडोजर इन अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने की कार्रवाई में जुटे हुए हैं.

कार्रवाई में 36 बुलडोजर

इस कार्रवाई में प्रशासन ने अवैध रूप से बने कई मजहबी निर्माणों को भी ध्वस्त कर दिया है, वहीं इस कार्रवाई में 36 बुलडोजर, 70 ट्रैक्टर-ट्रॉली, और 1500 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की गई थी.

बता दें कि बुलडोज़र कार्रवाई के बाद मलबा हटाने के लिए 70 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लगाई गई हैं, बताया जा रहा है कि सोमनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में इस जगह का प्रयोग किया जाएगा.

महीने से जारी था सर्वे

दरअसल, सोमनाथ में गुजरात सरकार का बड़ा बुलडोजर एक्शन जारी है, वहीं इससे पहले यहां महीनों तक सर्वे चला, सर्वे का काम पूरा होने के बाद सोमनाथ मंदिर के पीछे के हिस्से में सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण को खाली करवाया जा रहा है.

पिछले दो सालों में यहां कई नए काम हुए हैं और इस कार्रवाई के बाद सोमनाथ मंदिर कॉरिडोर के निर्माण कार्य को और गति मिलने की उम्मीद है, अतिक्रमण खाली करवाने के लिए देर रात ही ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था.

अवैध निर्माण का कब्ज़ा

सोमनाथ मंदिर के पीछे वाले हिस्से में कई सारे अवैध निर्माण बनाए गए हैं, जिन्हें हटाने के लिए प्रशासन की टीम पहुंची हुई है, फिलहाल देर रात से ही कार्रवाई जारी है, हालांकि कुछ देर के लिए कार्रवाई को बंद भी रखा गया था.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अभियान सुबह 5 बजे शुरू किया गया, जिसमें प्रशासन ने भारी सुरक्षा इंतजाम किए थे, इस पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में बदल दिया गया, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो.

मीडिया की एंट्री पर भी बैन लगा दिया गया था, तोड़फोड़ के लिए 36 बुलडोजर और 5 हिताची मशीनों का इस्तेमाल किया गया, जबकि मलबा हटाने के लिए 50 ट्रैक्टर और 10 बड़े डंपरों को लगाया गया.

आपको बता दें कि इस मेगा ड्राइव के दौरान प्रशासन ने ईदगाह और मस्जिद सहित कई अवैध मजहबी स्थलों को हटाया, जिससे कुछ स्थानीय मुस्लिम समुदाय के लोग विरोध में एकत्रित हो गए.

वहीं काफी विरोध के बावजूद, प्रशासन ने सख्ती से स्थिति को नियंत्रण में लिया और कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।