Income Tax Notice: सोचिये अगर आप मात्र 10 हजार की नौकरी करते हों, और आपको एक दिन अचानक इनकम टैक्स विभाग पूरे 2 करोड़ का नोटिस थमा दे? जी हाँ, ऐसा सच में हुआ है वो भी एक प्राइवेट जॉब करने वाले व्यक्ति के साथ.

थमा दिया 2 करोड़ का नोटिस

बता दें कि बिहार के गया में प्राइवेट नौकरी कर 10 हजार रुपए सैलरी पाने वाले एक शख्स को 2 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स नोटिस मिला है.

इतना बड़ा नोटिस मिलने के बाद शख्स ने पहले तो डर के मारे काम पर जाना बंद कर दिया, बाद में लोगों के समझाने पर वह आयकर विभाग के दफ्तर पहुंचा, जहां उसे अपील करने का जवाब मिला.

राजीव कुमार ने जनवरी, 2015 में कॉर्पोरेशन बैंक की गया ब्रांच में 2 लाख रुपये की एफडी कराई थी, लेकिन समय से पहले पैसे निकाल लिए थे.

सदमे में युवक का परिवार

बता दें कि सिर्फ 10,000 रुपये की प्राइवेट नौकरी करने वाले राजीव कुमार को इनकम टैक्स विभाग ने 2 करोड़ का नोटिस थमा दिया है. राजीव का कहना है कि वो महीने के 10,000 रुपये कमाते हैं.

इतनी बड़ी रकम के बारे में मैंने जिंदगी में सोचा भी नहीं है, इस नोटिस से राजीव का पूरा परिवार में सदमे में डूब गया है, अब उसे कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि आगे क्या होगा.

वहीं राजीव ने बताया कि वो मामूली मजदूर हैं, हमें रोज कमाना खाना है, राजीव पिछले चार दिनों से लगातार इनकम टैक्स विभाग के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी समस्या का समाधान अभी तक नहीं हो पाया है.

क्या है पूरा मामला

नोटिस में बताया गया है कि साल 2015-16 में राजीव ने 2 करोड़ रुपये का फिक्स डिपॉजिट कराया था. जिसका रिटर्न फाइल नहीं किया गया है. इस पर राजीव का कहना है क‍ि मुझे इनकम टैक्‍स से जुड़ी क‍िसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं है.

राजीव ने बताया कि अगर वो पूरी जिंदगी मजदूरी करते रहें, तब भी वह इतनी बड़ी रकम कभी नहीं कमा पाएंगे, इनकम टैक्स विभाग से राजीव को बताया गया कि यह शायद तकनीकी गलती हो सकती है.

उन्हें अपील फाइल करने की सलाह दी गई है, अगर यह गलती पाई जाती है, तो अपील के जरिए इसे सुधारा जा सकता है।