Odisha Bhadrak Violence: ओडिशा (Odisha) के भद्रक जिले में एक विवादित सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हिंसा की स्थिति पैदा हो गई, वहीं सांप्रदायिक घटनाओं के मद्देनजर भद्रक जिले में इंटरनेट सेवाएं 48 घंटे के लिए निलंबित कर दी हैं.

पुलिस पर की पत्थरबाजी

एक जानकारी के अनुसार भद्रक जिले में शुक्रवार को कथित तौर पर आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के कारण पथराव और हिंसा भड़क गई, इस घटना में कट्टरपंथीयों की भीड़ ने पुलिस पर भी जमकर पत्थरबाजी की, जिसमें तीन वरिष्ठ पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.

की गई सुरक्षा बलों की तैनाती

बता दें की 19 सितंबर को एक धार्मिक झंडे को फाड़े जाने को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प के बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया था, वहीं फिलहाल पूरे इलाके में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है.

इंटरनेट पर लगाई पाबंदी

भद्रक में स्थिति इतनी बिगड़ गई है कि एसडीएम ने आदेश जारी कर हर तरह के इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी है, अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एक खास धर्म का अपमान करने वाली फेसबुक पोस्ट के कारण शुक्रवार को पुरुना बाजार पुलिस स्टेशन क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन हुए.

वहीं जब विरोध प्रदर्शन अंततः हिंसक हो गया, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, पुलिस को हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आवश्यक सख्त कार्रवाई करने के लिए भी कहा गया है.

हालात को काबू करने कोशिश

जिले में बढ़ते तनाव के बीच पुलिस ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की है, हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने धारा 163 के तहत कार्रवाई की है, जिसमें हिंसा फैलाने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही गई है.

धारा 163 के तहत प्रशासन को किसी भी व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार होता है, यदि वह सामाजिक या धार्मिक उन्माद फैलाने का दोषी पाया जाता है।