Coronavirus Update:देश में एक बार फिर कोरोना वायरस पैर पसारता नजर आ रहा है. सतर्कता दर लगातार बढ़ रही है। सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5880 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले रविवार को 5357 मामले सामने आए थे। ऐसे में सोमवार को एक बार फिर से मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 35199 हो गई है।

Join DV News Live on Telegram

केंद्र सरकार ने कोरोना के प्रसार पर रोक लगा दी है तो अब वह भी अलर्ट मोड में आ गई है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी हरियाणा के झज्जर स्थित एम्स का दौरा करेंगे और तैयारियों का जायजा लेंगे.

क्यों बढ़ रहे हैं मामले?
इस बार कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह Omicron के सब-कॉन्सेप्ट XBB1.16 को बताया जा रहा है. दिल्ली में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे सबका हाथ बताया जा रहा है. यही वजह है कि अब सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर तरह से तैयार रहना चाहती है.

इसके तहत शनिवार और मंगलवार को मॉक ड्रिल की जाएगी। इसमें सरकारी और निजी दोनों अस्पताल शामिल हो सकते हैं। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में एस्पटा स्लेयर में मॉक ड्रिल पीने को कहा था. मुनसुख मंडाविया एम्स, झज्जर जाएंगे और इस मॉक ड्रिल को देखेंगे।

दिल्ली में कोरोना के 699 नए मामले सामने आए, जबकि 4 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद सिंबल की संख्या बढ़कर 2014637 हो गई है। रविवार को दिल्ली एनसीआर में संक्रमण दर 21.15 फीसदी थी। इसके अलावा महाराष्ट्र में कोरोना के 788 नए मामले सामने आए जबकि एक की मौत हो गई। वहीं, राजस्थान में कोरोना के 165 नए मामले सामने आए। नोएडा और गाजियाबाद में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसके पीछे ओमिक्रॉन का XBB.1.16 समन भी हो सकता है।