सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राज्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा रूट मार्च की अनुमति देने वाले मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु सरकार की अपील को खारिज कर दिया।

मद्रास उच्च न्यायालय ने 10 फरवरी को प्रतिबंधित मुस्लिम संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से मार्च पर हमले के खतरे का हवाला देते हुए अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद रूट मार्च की अनुमति दी थी।

Join DV News Live on Telegram

राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसे मंगलवार को न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन और पंकज मिथल की पीठ ने खारिज कर दिया था।

इससे पहले, RSS की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने कहा कि अनुच्छेद 19(1)(बी) के तहत बिना हथियारों के शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होने के अधिकार को बहुत मजबूत आधार के अभाव में कम नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने सरकार द्वारा आरएसएस पर इस आधार पर कुछ क्षेत्रों में मार्च निकालने पर लगाए गए प्रतिबंध पर सवाल उठाया कि पीएफआई पर भी हाल ही में प्रतिबंध लगाया गया था।

जेठमलानी ने कहा, “जिन क्षेत्रों में ये मार्च निकाले गए, वहां से हिंसा की एक भी घटना की सूचना नहीं है।”

शीर्ष अदालत ने 17 मार्च को उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका पर सुनवाई टाल दी थी, क्योंकि उसे बताया गया था कि राज्य ने 22 सितंबर, 2022 के मूल आदेश को चुनौती देते हुए एक नई अपील दायर की थी, जिसने तमिलों को निर्देशित किया था। नाडु पुलिस आरएसएस के प्रतिनिधित्व पर विचार करे और बिना शर्तों के कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दे।

तमिलनाडु सरकार ने 3 मार्च को शीर्ष अदालत से कहा था कि वह 5 मार्च को राज्य भर में आरएसएस के रूट मार्च और जनसभाओं की अनुमति देने के पूरी तरह से विरोध में नहीं है, लेकिन खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि ये हर गली या इलाके में आयोजित नहीं किए जा सकते हैं।