विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की नज़र एक नए कोविड वैरिएंट पर है जो बच्चों में एक नया लक्षण प्रतीत होता है जो शायद ही कभी अन्य ओमिक्रॉन सब वेरिएंट के कारण होता है। आर्कटुरस के रूप में डब किया गया, XBB.1.16 अमेरिका, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में एक नए उछाल को बढ़ावा दे रहा है।

Join DV News Live on Telegram

WHO ने मार्च के अंत में XBB.1.16 को “मॉनिटरिंग के तहत वैरिएंट” घोषित करते हुए कहा कि यह अभी तक का सबसे ट्रांसमिसिबल वेरिएंट है। WHO की कोविड टेक्निकल लीड मारिया वैन केरखोव ने कहा, XBB.1.16 वैरिएंट को विश्व स्वास्थ्य निकाय द्वारा “वन टू वॉच” माना जाता है।

डॉ. विपिन वशिष्ठ- एक बाल रोग विशेषज्ञ और टीकाकरण पर इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स कमेटी के पूर्व प्रमुख- ने कहा कि वैरिएंट के लक्षणों में शामिल हैं: तेज बुखार, खांसी और “खुजली” नेत्रश्लेष्मलाशोथ या गुलाबी आँख।

आरटीआई इंटरनेशनल में एक संक्रामक रोग महामारी विशेषज्ञ रिचर्ड रीथिंगर ने फॉर्च्यून को बताया कि यह “शायद यह बताना जल्दबाजी होगी” कि क्या वायरस के लक्षण सेट वास्तव में स्थानांतरित हो गए हैं। कंजंक्टिवाइटिस को पहले कोविड लक्षण के रूप में बताया गया है, उन्होंने कहा।

नेब्रास्का मेडिसिन के ट्रूह्लसेन आई इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने भी आंख की आंसू फिल्म में वायरस की पहचान की थी, जो पहले नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बन सकता था। संस्थान के अनुसार नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लक्षणों में शामिल हैं: आँखों का फटना, या पानी आना, लालिमा, सूजन, दर्द या जलन, खुजली, डिस्चार्ज।

राज राजनारायणन, अनुसंधान के सहायक डीन और न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एसोसिएट प्रोफेसर ने फॉर्च्यून को बताया कि XBB.1.16 और इसके वंशजों के पास अन्य कोविद वेरिएंट को “प्रतिस्पर्धा करने के लिए ऊम्फ” है, यह कहते हुए कि नए वेरिएंट जल्दी से विकसित होते हैं।

XBB.1.16 BA.2 के दो उप रूपों का एक पुनः संयोजक है। टोक्यो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक पूर्व-मुद्रण अध्ययन ने सुझाव दिया कि वैरिएंट XBB.1 और XBB.1.5 की तुलना में लगभग 1.17 से 1.27 गुना अधिक कुशलता से फैलता है, यही कारण है कि यह “निकट भविष्य में दुनिया भर में फैल जाएगा” क्योंकि यह “मजबूती से” भी लगता है प्रतिरोधी ”अन्य कोविद वेरिएंट से एंटीबॉडी के लिए।