भारत स्मार्टफोन के निर्यात में लगातार प्रगति कर रहा है और अब हालात यह हो गए हैं कि अब देश एक लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन के निर्यात के बेहद करीब पहुंच गया है। स्मार्टफोन के निर्यात की दर भी लगभग दोगुनी हो गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को एक कार्यक्रम में स्मार्टफोन निर्यात में देश की प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि यहां से मोबाइल फोन का निर्यात 11.12 अरब डॉलर यानी करीब 9,01,52,70,00,000 रुपये पर पहुंच गया है. है।

Join DV News Live on Telegram

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत आज दुनिया में मोबाइल डिवाइस सेगमेंट में ग्लोबल लीडर बनने की ओर बढ़ रहा है।

Apple phone की आधी हिस्सेदारी
उद्योग निकाय इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) से प्राप्त आंकड़ों और क्षेत्र के सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, यह सामने आया कि iPhone का कुल मोबाइल फोन निर्यात में आधा हिस्सा है।

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, ‘भारत का स्मार्टफोन निर्यात लगातार दोगुने के स्तर पर पहुंच गया है और अब यह 11 अरब डॉलर (11 अरब डॉलर) को पार कर गया है। भारत अब सफलतापूर्वक दुनिया के मोबाइल उपकरण क्षेत्र में अग्रणी बनने की ओर बढ़ रहा है और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया कार्यक्रम की बड़ी सफलता है.

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) का कहना है कि भारत से मोबाइल फोन का निर्यात लगातार बढ़ रहा है और अब यह दोगुना भी हो गया है। ICEA ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत से मोबाइल फोन का निर्यात लगभग 45,000 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022-23 में 90,000 करोड़ रुपये से अधिक रहने का अनुमान है।

Apple phone के बाद सैमसंग का नंबर
स्मार्टफोन एक्सपोर्ट को लेकर ICEA के चेयरमैन पंकज महेंद्रू ने कहा, ‘मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट लगातार बढ़ रहा है। स्मार्टफोन निर्यात के मामले में, हमने 100 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है और अब 2022-23 में 90,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में बढ़ोतरी पर पंकज महेंद्रू ने कहा, ”इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात भी लगातार बढ़ रहा है और अब 58 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,85,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जबकि हमने 75,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा था.”

स्मार्टफोन बाजार के सूत्रों का दावा है कि अमेरिकी कंपनी एपल ने 45,000 करोड़ रुपए (5.5 अरब डॉलर) के आईफोन का निर्यात किया है, जो देश के कुल निर्यात का लगभग आधा है। एप्पल के बाद सैमसंग नंबर वन फोन है।

बाजार के सूत्रों की गणना है कि सैमसंग फोन का स्मार्टफोन निर्यात में 40 प्रतिशत हिस्सा है और इसकी कीमत लगभग 36,000 करोड़ रुपये है।