प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार देश के प्रतिभावान युवाओं को सही अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हम एक विकसित भारत के संकल्प को प्राप्त कर सकें.

Join DV News Live on Telegram

अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने देश भर के विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नई भर्तियों के लिए लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए।

नई भर्तियां रेलवे, पुलिस सेवाओं, डाक सेवाओं, शिक्षा, कर विभाग सहित भारत सरकार के तहत विभिन्न पदों पर होंगी।

प्रधानमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को बधाई देते हुए कहा, ‘आज आप एक सरकारी कर्मचारी के रूप में अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं।’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस सफर में हमेशा उन बातों को याद रखना चाहिए जो आप एक आम नागरिक के तौर पर महसूस करते थे। आप में से हर एक अपने काम से किसी न किसी तरह से एक आम आदमी के जीवन को प्रभावित करेगा।”

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि भारत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) शासित राज्यों के तहत भर्ती प्रक्रिया तेज गति से की जा रही है, पीएम ने टिप्पणी की कि केंद्र “युवाओं की प्रतिभा और ऊर्जा” के लिए सही अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह देखते हुए कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, पीएम ने कहा कि “नया भारत” नीतियों और रणनीतियों के साथ आगे बढ़ रहा है जिसने दुनिया भर में नई संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मंदी की वैश्विक चुनौतियों और कोविड-19 महामारी के बीच दुनिया भारत को अवसरों के द्वार के रूप में देखती है।

“2014 के बाद, भारत ने पहले के समय के प्रतिक्रियाशील रुख के विपरीत एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया। इसका परिणाम यह हुआ है कि 21वीं सदी का यह तीसरा दशक रोजगार और स्वरोजगार के ऐसे अवसर देख रहा है, जिनकी पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। युवा ऐसे क्षेत्रों की तलाश कर रहे हैं जो दस साल पहले अस्तित्व में ही नहीं थे।

भारत में स्टार्टअप दिखाने वाली एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए 40 लाख से अधिक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं, पीएम ने देश में स्टार्ट-अप क्षेत्र की सफलता की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने 2014 से पहले की रेलवे, मेट्रो लाइन, सड़क, ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान सरकार की उपलब्धियों पर जोर दिया। पिछले नौ वर्षों में, 40,000 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण किया गया, मेट्रो का बिछाने 2014 से पहले 600 मीटर प्रति माह की तुलना में लाइनें बढ़कर छह किलोमीटर प्रति माह हो गईं, जबकि गैस पाइपलाइनों का विस्तार 70 से 630 जिलों तक हो गया है, उन्होंने कहा, हवाई अड्डों की संख्या भी 2014 से पहले 74 से बढ़कर 148 हो गई है .

पिछले नौ वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के बारे में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में 400 की तुलना में आज भारत में 660 मेडिकल कॉलेज हैं।

“पीएमएवाई के तहत तीन करोड़ घरों में से 25 मिलियन से अधिक घरों का निर्माण गांवों में किया गया है, 10 करोड़ से अधिक शौचालय, 1.5 लाख से अधिक वेलनेस सेंटर और कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण में वृद्धि हुई है। इन सभी ने बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा किए हैं, ”मोदी ने कहा।

पीएम ने रेखांकित किया कि 8 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत रुपये के साथ नए व्यवसाय शुरू करने का अवसर मिला। 23 लाख करोड़ रुपये का बैंक गारंटी-मुक्त ऋण, जिसमें अधिकांश महिलाएं थीं।

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि आम आदमी के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए और यह सभी नागरिकों के लिए 2047 तक भारत को पूरी तरह से विकसित राष्ट्र बनाने के लिए देश के विकास और विकास में योगदान करने का एक अवसर है।

रोजगार मेला केंद्र सरकार का एक कार्यक्रम है जिसके तहत सरकार की 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कम से कम 10 लाख लोगों को नौकरी देने की योजना है।

सरकार के अनुसार, रोज़गार मेला “रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है और उम्मीद की जाती है कि यह आगे के रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को सार्थक अवसर प्रदान करेगा। उनका सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी ”।